मैं होम क्रेडिट से आसान ईएमआई पर मोबाइल फोन कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
आप अपनी पसंद का कोई भी स्मार्टफोन होम क्रेडिट उज्ज्वल ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन करके आसान ईएमआई पर प्राप्त कर सकते हैं। मोबाइल फ़ोन लोन प्राप्त करने के लिए आपको निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा
उज्जवल ईएमआई कार्ड पर स्मार्टफोन लोन के लिए ईएमआई की अवधि क्या है?
आपके लोन की अवधि चुने गए ब्रांड और उत्पाद पर निर्भर करती है। आमतौर पर, यह अवधि 6 -13 महीने के बीच रहती है।
होम क्रेडिट से ईएमआई पर मोबाइल फ़ोन लेने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक हैं?
होम क्रेडिट से ईएमआई पर मोबाइल फ़ोन लेने के लिए, आपको एक पहचान प्रमाण पत्र और एक वर्तमान पता प्रमाण पत्र प्रदान करना होता है योग्य डाक्यूमेंट्स की लिस्ट इस प्रकार है:
पहचान प्रमाण पत्र:
पता प्रमाण पत्र (इनमें से कोई एक):
कृपया ध्यान दें! होम क्रेडिट इंडिया ज़रूरत पड़ने पर अतिरिक्त डाक्यूमेंट्स मंगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
होम क्रेडिट से ईएमआई पर स्मार्टफोन कहां से खरीद सकता हूं?
होम क्रेडिट इंडिया वर्तमान में 625 शहरों में है और हमने इन स्थानों पर 53,000 से अधिक व्यापारियों के साथ पार्टनरशिप की है। शहरों की सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें। यहां अपनी ईएमआई की गणना करें।
होम क्रेडिट इंडिया द्वारा प्रदान किया जाने वाला #ईएमआईपेबड़ीबचतऑफर (गिफ्ट ऑफर) क्या है?
गिफ्ट ऑफर चुनिंदा उत्पादों पर उपलब्ध एक ऑफर है, जहां ग्राहक पिछली सभी किश्तों का भुगतान देय तिथि पर या उससे पहले कर देते हैं तो अंतिम ईएमआई माफ कर दी जाती है। यह ऑफर केवल योग्य ग्राहकों के लिए उनके पिछले क्रेडिट हिस्ट्री के आधार पर उपलब्ध है।
यदि मैं अपनी लोन अवधि के दौरान पेमेंट हॉलिडे का विकल्प चुनता हूं तो क्या #ईएमआईपेबड़ीबचतऑफर (गिफ्ट ऑफर) भी लागू होगा?
पेमेंट हॉलिडे का गिफ्ट ऑफर पर कोई प्रभाव नहीं पड़ता है। अगर आप अपनी सभी किस्तों का भुगतान देय तिथि पर या उससे पहले करते हैं तो पेमेंट हॉलिडे आपके लोन की अवधि को एक महीने तक बढ़ा देता है।
यदि मैं #ईएमआईपेबड़ीबचतऑफर (गिफ्ट ऑफर) के साथ अपनी सभी किश्तें समय पर चुका दूं तो मेरा लोन अनुबंध कब समाप्त होगा?
आपकी आख़री से दूसरी ईएमआई के भुगतान के 6 दिन बाद लोन अनुबंध अपने आप ही समाप्त हो जाएगा।
मोबाइल फोन के फाइनेंसिंग के साथ कौन सी वैल्यू एडेड सेवाएँ उपलब्ध हैं?
होम क्रेडिट इंडिया आपको ईएमआई पर मोबाइल फोन के साथ निम्नलिखित वैल्यू एडेड सेवाओं को चुनने का अवसर देता है:
मैं होम क्रेडिट से आसान ईएमआई पर होम एप्लायंस कैसे प्राप्त कर सकता हूं?
आप अपनी पसंद का कोई भी होम एप्लायंस होम क्रेडिट उज्ज्वल ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन करके आसान ईएमआई पर प्राप्त कर सकते हैं। होम एप्लायंस लोन का आवेदन करने के लिए आपको निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करना होगा:
होम क्रेडिट से ईएमआई पर होम एप्लायंस लेने के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक होते हैं?
होम क्रेडिट से ईएमआई पर होम एप्लायंस लेने के लिए, आपको एक पहचान प्रमाण पत्र और एक वर्तमान पता प्रमाण पत्र प्रदान करना होता है योग्य डाक्यूमेंट्स की लिस्ट इस प्रकार है:
पहचान प्रमाण पत्र:
पता प्रमाण पत्र (इनमें से कोई एक):
कृपया ध्यान दें! होम क्रेडिट इंडिया ज़रूरत पड़ने पर अतिरिक्त डाक्यूमेंट्स मंगाने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
होम क्रेडिट से ईएमआई पर कौन से होम एप्लायंसेज खरीद सकते है?
होम क्रेडिट से होम एप्लायंस लोन से आप अपनी पसंद के निम्नलिखित उत्पाद खरीद सकते हैं:
ईएमआई पर होम एप्लायंस खरीदने के लिए मैं अधिकतम कितनी लोन राशि ले सकता हूं?
ईएमआई पर होम एप्लायंस लेने के लिए लोन राशि कुल उपलब्ध लिमिट पर निर्भर करती है जो आपको उज्जवल ईएमआई कार्ड पर दी जाती है। आप रु. 75,000 तक की लिमिट आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
उज्जवल ईएमआई कार्ड पर होम एप्लायंस लोन के लिए ईएमआई की अवधि क्या है?
लोन की अवधि चुने गए ब्रांड और उत्पाद पर निर्भर करती है। आमतौर पर ये अवधि 6 से 13 महीने के बीच रहती है।
मैं होम क्रेडिट से ईएमआई पर होम एप्लायंस कहां से खरीद सकता हूं?
होम क्रेडिट इंडिया वर्तमान में 625 शहरों में है और हमने इन स्थानों पर 53,000 से अधिक व्यापारियों के साथ साझेदारी की है। निकटतम पार्टनर स्टोर देखने के लिए यहां क्लिक करें।
क्या मैं होम एप्लायंस खरीदने के लिए लोन राशि और अवधि चुन सकता हूँ?
हमारे पास उत्पाद श्रेणियों, मॉडल और कीमत के आधार पर विभिन्न लोन विकल्प उपलब्ध हैं, जो आपकी आवश्यकताओं के अनुसार लोन राशि और अवधि चुनने में आपकी मदद करेंगे।
होम एप्लायंसेज के फाइनेंसिंग के दौरान कौन सी वैल्यू एडेड सेवाएँ उपलब्ध हैं?
होम क्रेडिट इंडिया आपको निम्नलिखित वैल्यू एडेड सेवाओं को चुनने का अवसर देता है:
पर्सनल लोन क्या है?
पर्सनल लोन एक ऐसा लोन है जिसके लिए किसी कोलैटरल या गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है और इसे केवल दो दस्तावेजों के साथ प्राप्त किया जा सकता है। होम क्रेडिट इंडिया आपकी वर्तमान वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ₹5,00,000 तक का पर्सनल लोन प्रदान करता है। इसका उपयोग तत्काल जरूरतों जैसे चिकित्सा आपात स्थिति, घर के नवीनीकरण, शादियों या किसी अप्रत्याशित खर्च के लिए कर सकते हैं।
पर्सनल लोन के लिए पात्रता मानदंड क्या हैं?
हमारे सरल और आसान पात्रता मानदंड के साथ, कोई भी मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक आसानी से व्यक्तिगत लोन के लिए आवेदन कर सकता है। यदि आप निम्नलिखित मानदंडों को पूरा करते हैं, तो आप होम क्रेडिट पर्सनल लोन के लिए पात्र हैं:
पर्सनल लोन के लिए आवेदन करने के लिए कौन से दस्तावेज़ आवश्यक हैं?
पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए, आपको 1 आईडी प्रूफ और 1 वर्तमान पता प्रूफ प्रदान करना होगा।
मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहकों के लिए स्वीकृत दस्तावेज़ों की सूची:
पहचान प्रमाण पत्र:
पता प्रमाण पत्र (इनमें से कोई एक):
*शर्तें लागू हैं। होम क्रेडिट इंडिया को आवश्यकता के अनुसार अतिरिक्त दस्तावेज़ों को आवंटित करने का अधिकार है।
होम क्रेडिट इंडिया द्वारा मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहकों को दी जाने वाली न्यूनतम और अधिकतम लोन राशि क्या है?
न्यूनतम लोन राशि | अधिकतम लोन राशि |
₹ 10,000 | ₹ 5,00,000 |
पर्सनल लोन प्राप्त करने की अवधि क्या होगी?
न्यूनतम कार्यकाल (महीने) | अधिकतम कार्यकाल (महीने) |
9 | 48 |
मैं होम क्रेडिट के साथ पर्सनल लोन के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूं?
होम क्रेडिट के साथ पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए, आपको एक मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक होना चाहिए। आप होम क्रेडिट ऐप पर अपने प्री-एप्रूव्ड लोन प्रस्तावों की जांच कर सकते हैं और सीधे ऐप में आवेदन प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। जैसे ही लोन प्रस्ताव उपलब्ध होंगे, हमारे बिक्री प्रतिनिधि पात्र ग्राहकों तक पहुंचेंगे।
क्या मैं अपने लोन की राशि और अवधि चुन सकता हूँ?
हां, ग्राहक होम क्रेडिट इंडिया द्वारा निर्धारित पात्रता मानदंड के अनुसार लोन राशि और अवधि चुन सकते हैं। अभी पर्सनल लोन पर ईएमआई की गणना करें।
क्या मुझे पर्सनल लोन के लिए कोई अतिरिक्त शुल्क देना होगा?
आपके लिए उपलब्ध प्रस्ताव के अनुसार लोन पर तकरीबन 5% तक का प्रोसेसिंग शुल्क लगाया जा सकता है।
क्या मुझे अपने मौजूदा पर्सनल लोन पर टॉप-अप लोन मिल सकता है?
हां, होम क्रेडिट इंडिया पुनर्भुगतान इतिहास और लागू क्रेडिट नीतियों के आधार पर मौजूदा पर्सनल लोन पर टॉप-अप प्रदान करता है। आप होम क्रेडिट ऐप पर अपनी पात्रता की जांच कर सकते हैं।
विलंब भुगतान शुल्क क्या है?
यदि कोई ग्राहक नियत तारीख पर या उससे पहले मासिक किस्त का भुगतान नहीं करता है, तो लोन की कुल बकाया मूल राशि पर विलंब भुगतान शुल्क लगाया जाता है।
मैं अपने पर्सनल लोन आवेदन की स्थिति कैसे पता कर सकता हूँ?
एक बार आपका लोन स्वीकृत हो जाने पर, आप होम क्रेडिट ऐप के माध्यम से इसकी स्थिति की जांच कर सकते हैं। आमतौर पर, ऑटो डेबिट के सफल सेटअप के बाद 5 कार्य दिवसों के भीतर लोन राशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाती है।
इसके अतिरिक्त, आप 0124-662-8888 पर हमसे संपर्क कर सकते हैं या हमारे मोबाइल ऐप के माध्यम से सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे के बीच हमसे चैट कर सकते हैं। वैकल्पिक रूप से, आप हमें अपने प्रश्न के साथ Care@homecredit.co.in पर ईमेल कर सकते हैं, और हम 48 घंटों के भीतर जवाब देंगे।
पर्सनल लोन के साथ कौन सी वैल्यू एडेड सेवाएँ उपलब्ध हैं?
होम क्रेडिट इंडिया आपको पर्सनल लोन के साथ निम्नलिखित सेवाएं चुनने का अवसर देता है:
क्या लोन के साथ वैल्यू-एडेड सर्विस लेना अनिवार्य है?
ग्राहक लोन आवेदन प्रक्रिया के दौरान अपनी आवश्यकता के अनुसार वैल्यू एडेड सेवाओं का विकल्प चुनने का निर्णय ले सकते हैं।
उज्ज्वल ईएमआई कार्ड क्या है?
उज्जवल ईएमआई कार्ड एक वर्चुअल कार्ड है जो आपको तुरंत ₹75,000 तक की प्री-एप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है, जिससे आप अपनी खरीदारी को आसान ईएमआई में बदल सकते हैं।
मैं उज्ज्वल ईएमआई कार्ड के लिए कैसे आवेदन कर सकता हूँ?
उज्ज्वल ईएमआई कार्ड के लिए आवेदन करने के दो तरीके हैं:
इस लिमिट से आप अपने पसंदीदा उत्पादों को हमारे पार्टनर स्टोर पर या ऑनलाइन, आसान ईएमआई में खरीद सकते हैं। इस लिमिट का उपयोग आप हमारे ऑनलाइन पार्टनर्स से खरीदारी करने के लिए भी कर सकते है। अब अपना आवेदन शुरू करें और विलंबों को अलविदा कहें! खुशियों भरी खरीदारी करें।
मैं अपना उज्जवल ईएमआई कार्ड कहाँ उपयोग कर सकता हूं?
होम क्रेडिट उज्जवल ईएमआई कार्ड आपको आपके पसंदीदा उत्पादों को आसान ईएमआई में खरीदने की फ्लेक्सिबिलिटी प्रदान करता है।
अब होम क्रेडिट से जुड़े अपने पसंदीदा ब्रांड्स से ऑनलाइन खरीदारी करें आसान किश्तों पर
होम क्रेडिट उज्जवल ईएमआई कार्ड को सक्रिय करने में कितना समय लगता है?
होम क्रेडिट उज्जवल ईएमआई कार्ड आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी होते ही तुरंत सक्रिय हो जाता है। आवेदन प्रक्रिया में केवाईसी, बैंक सत्यापन, ऑटो डेबिट सेट अप और पंजीकरण फॉर्म के हस्ताक्षर शामिल होते हैं। होम क्रेडिट के पार्टनर स्टोर्स में मौजूद प्रतिनिधि आपको उज्जवल ईएमआई कार्ड की आवेदन प्रक्रिया को पूरा करने में सहायता करेंगे।
यदि आप लोन आवेदन के समय उज्जवल ईएमआई कार्ड के लिए ऑटो डेबिट सेट अप नहीं कर पा रहे हैं, तो आप हमारी वेबसाइट पर कभी भी इसे सेट अप कर सकते हैं।
क्या मैं एक फिजिकल कार्ड के लिए आवेदन कर सकता हूं?
जब आप अपने उज्जवल ईएमआई कार्ड का उपयोग कर ख़रीददारी करते हैं, तो आपको फिज़िकल कार्ड की आवश्यकता नहीं होती है। आपका उज्जवल ईएमआई कार्ड तुरंत प्री-एप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है। आप आसानी से होम क्रेडिट ऐप पर अपने कार्ड नंबर और लिमिट विवरण देख सकते हैं। खरीददारी शुरू करने के लिए, आपको केवल अपना उज्जवल ईएमआई कार्ड नंबर की आवश्यकता होती है। अपने डिजिटल उज्जवल ईएमआई कार्ड के साथ खरीदारी का आनंद लें, बिना किसी परेशानी के!
उज्जवल ईएमआई कार्ड के माध्यम से लिये जाने वाले लोन की अवधि क्या होती है?
आपके पास 3 से 12 महीनों के विभिन्न अवधि विकल्प होते हैं। प्रस्तावित अवधियाँ आपकी उपलब्ध क्रेडिट लिमिट और उपलब्ध मासिक किश्त लिमिट पर निर्भर करती हैं।
क्या मैं एक ही ट्रांज़ैक्शन में एक से अधिक उत्पाद खरीद सकता हूँ?
यदि आपके पास उपलब्ध क्रेडिट लिमिट और उपलब्ध मासिक किश्त लिमिट है, तो आप अपने उज्जवल ईएमआई कार्ड का उपयोग करके एक से अधिक ट्रांज़ैक्शन कर सकते हैं।
उज्जवल ईएमआई कार्ड पर की गयी खरीदारी की किश्तों का भुगतान कैसे करना है?
एक मासिक बिल जनरेट होगा, जिसमें आपके अब तक की सभी ख़रीददारियों के लिए उज्जवल ईएमआई कार्ड से संबंधित सभी ईएमआई शामिल होंगी। बिल में लागू सभी शुल्क और चार्जेज भी शामिल होंगे। मासिक बिल आपकी देय तिथि से 15 दिन पहले जनरेट होगा और आपको ईमेल किया जाएगा। मासिक बिल को आप होम क्रेडिट ऐप पर भी देख सकते हैं।
यदि आपने अपने मासिक बिल के भुगतान के लिए ऑटो डेबिट सेट कर रखा है, तो राशि सीधे आपके संबंधित बैंक खाते से काटी जाएगी। यदि आप अपने बिल का भुगतान ऑनलाइन करना चाहते हैं, तो आप अपने देय तिथि से 2 दिन पहले होम क्रेडिट ऐप या वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं।
मेरे उज्जवल ईएमआई कार्ड के साथ खरीदारी करने के 30 दिन के भीतर ही मेरी देय तिथि क्यों है?
उज्जवल ईएमआई कार्ड की देय तिथि और बिलिंग साइकिल निरंतर रहती है। अगला मासिक बिल उत्पन्न होने से पहले यदि आप ट्रांज़ैक्शन करते हैं, तो आपका इंस्टॉलमेंट आगामी बिल के साथ जेनेरेट होगा। यदि आपका ट्रांज़ैक्शन मासिक बिल उत्पन्न होने के बाद होता है, तो आपका इंस्टॉलमेंट अगले मासिक बिल के साथ जेनेरेट होगा। मासिक बिल को देय तिथि से 15 दिन पहले उत्पन्न किया जाता है।
किस स्थिति में उज्जवल ईएमआई कार्ड की लिमिट ब्लॉक हो सकती है?
उज्जवल ईएमआई कार्ड की लिमिट निम्नलिखित स्थितियों में ब्लॉक हो सकती है:
कृपया ध्यान दें कि होम क्रेडिट आपके उज्जवल ईएमआई कार्ड को क्रेडिट नीति के अनुसार जारी करने या ब्लॉक करने या लिमिट को अपडेट करने का अधिकार सुरक्षित रखता है।
मैं अपना उज्जवल ईएमआई कार्ड कैसे अनब्लॉक करूँ?
हम आपको उन परिस्थितियों की समीक्षा करने की सलाह देते हैं जिनके कारण आपका कार्ड ब्लॉक हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी परिस्थिति आप पर लागू होती है जिसते कारण आपका कार्ड ब्लॉक किया गया है, तो हम सहायता के लिए होम क्रेडिट ग्राहक सेवा तक पहुंचने का सुझाव देते हैं। वे समस्या को ठीक करने और आपके कार्ड को अनब्लॉक करने के लिए आपका मार्गदर्शन कर करेंगे।
कृपया अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी का उपयोग करके होम क्रेडिट ग्राहक सेवा से संपर्क करें। हमें आपके पंजीकृत ईमेल आईडी के साथ आपके उज्जवल ईएमआई कार्ड का नंबर लिखकर care@homecredit.co.in पर ईमेल भेजें, या हमें 0124 662 8888 पर कॉल करें या आप हमारे एप्लिकेशन या वेबसाइट पर चैट करके तुरंत अपने कार्ड को अनब्लॉक करवाएं।
क्या मैं ट्रांज़ैक्शन के बाद ईएमआई की अवधि को बढ़ा सकता या बदल सकता हूँ?
ट्रांज़ैक्शन होने के बाद ईएमआई की अवधि बदलने का कोई विकल्प नहीं होता। हालांकि, होम क्रेडिट अपने ग्राहकों को ट्रांज़ैक्शन को अंतिम रूप देने से पहले अपनी अवधि चुनने का मौका देता है।
पेमेंट हॉलिडे क्या है?
पेमेंट हॉलिडे ग्राहकों को किसी भी आवश्यकता की स्तिथि में मासिक बिल को एक महीने के लिए स्थगित करने की अनुमति देता है। इसे पहले दो मासिक बिलों का समय पर भुगतान करने के बाद प्राप्त किया जा सकता है। यह पूरे लोन की अवधि में दो बार प्रयोग किया जा सकता है, जिसमें दो पेमेंट हॉलिडे के बीच कम से कम 6 महीने का अंतर होना चाहिए।
मेरे मासिक बिल में गलती होने पर मैं क्या करूं?
आपका मासिक बिल एक सिस्टम द्वारा जनरेट किया गया बिल होता है और गलती की संभावना नहीं होती है। यदि आप बिल पर चार्ज की हुई राशि को समझना चाहते हैं या ड्यूस से सम्बंधित कोई दुविधा हो, तो आप हमसे होम क्रेडिट ऐप्प या वेबसाइट पर चैट के माध्यम से संपर्क कर सकते हैं। आप इस मुद्दे को अपनी पंजीकृत ईमेल आईडी से हमें care@homecredit.co.in पर ईमेल भी कर सकते हैं या हमें 0124 662 8888 पर कॉल कर सकते हैं।
मेरे उज्जवल ईएमआई कार्ड का दुरुपयोग हो जाने पर मैं क्या करूं?
किसी भी संदिग्ध गतिविधि की स्थिति में, कृपया हमसे होम क्रेडिट ऐप्प या वेबसाइट के माध्यम से चैट करें या होम क्रेडिट ग्राहक सेवा से 0124 662 8888 पर संपर्क करके तत्काल अपने कार्ड को ब्लॉक करवाएं।
नोट: अपने उज्जवल कार्ड नंबर का किसी को भी उपयोग न करने दें ताकि किसी भी प्रकार के धोखाधड़ी या दुरुपयोग से बचा जा सके।
उज्जवल ईएमआई कार्ड प्राप्त करने के बाद क्या मैं लिमिट को बढ़ा या घटा सकता हूँ?
हमारी आंतरिक क्रेडिट नीति के अनुसार, हम नियमित अंतराल पर आपके उज्जवल ईएमआई कार्ड पर कुल क्रेडिट लिमिट का मूल्यांकन करते हैं जो आपके भुगतान के आधार पर होती है और हमारी क्रेडिट नीति के साथ मेल खाती है। कार्ड जारी करने के बाद हम लिमिट बढ़ाने या घटाने के लिए ग्राहक के अनुरोध को स्वीकार नहीं करते।
क्या मुझे डाउन पेमेंट करनी होगी?
डाउन पेमेंट राशि विभिन्न उत्पादों के लिए अलग-अलग होती है और जिस उत्पाद को आप खरीदना चाहते हैं उसके लिए उपलब्ध लोन ऑफर पर निर्भर करती है। अधिक जानकारी के लिए, कृपया अपने निकटतम होम क्रेडिट पार्टनर स्टोर से संपर्क करें।
क्या यह उज्जवल ईएमआई कार्ड एक क्रेडिट कार्ड है?
नहीं, उज्जवल ईएमआई कार्ड एक क्रेडिट कार्ड नहीं है। यह एक वर्चुअल कार्ड है जिसमें प्री-एप्रूव्ड क्रेडिट लिमिट होती है, जो आपकी खरीदारी को आसान ईएमआई/मासिक किश्तों में बदलने की सुविधा प्रदान करता है, जिससे खरीदारी किफायती हो जाती है।
मासिक भुगतान की अधिकतम लिमिट क्या है?
मासिक भुगतान की अधिकतम लिमिट वह अधिकतम राशि है जिसे ग्राहक हर महीने किश्त के रूप में भुगतान कर सकता है। सभी ट्रांज़ैक्शन्स के लिए आपकी किश्तों का योग अधिकतम मासिक किश्त लिमिट को पार नहीं कर सकता।
मेरे पास अपने उज्जवल ईएमआई कार्ड पर लिमिट है, लेकिन मैं किसी भी ट्रांज़ैक्शन के लिए लिमिट का उपयोग नहीं कर पा रहा हूँ।
यह संभव है कि आपकी सभी किश्तों का योग मासिक भुगतान की अधिकतम लिमिट को पार कर रहा हो, जिसके कारण आपका ट्रांज़ैक्शन प्रोसेस नहीं किया जा सकता। यदि आपके पास उज्जवल ईएमआई कार्ड पर उपलब्ध लिमिट है, तो कृपया अपनी किश्त की अवधि बढ़ाने का प्रयास करें ताकि आपकी मासिक भुगतान की अधिकतम लिमिट पार न हो।
उज्जवल ईएमआई कार्ड के साथ कौन-कौन से अतिरिक्त सेवाएं उपलब्ध हैं?
जब आप अपने उज्जवल ईएमआई कार्ड का उपयोग किसी भी उत्पाद को ईएमआई पर खरीदने के लिए करते हैं, तो आप निम्नलिखित में से किसी भी सेवा का चयन कर सकते हैं और उन्हें अपने लोन में जोड़ सकते हैं:
इसके अलावा, आप हमारे कॉम्प्रिहेंसिव केयर360° या हेल्थ360+ को भी खरीद सकते हैं ताकि आपके परिवार को पूरी सुरक्षा मिले। केयर360° या हेल्थ360+ की उपलब्ध सेवाओं में मुफ्त डॉक्टर की सलाह, दवाओं/परीक्षणों पर बचत, व्यक्तिगत दुर्घटना कवर, जीवन बीमा और बहुत कुछ शामिल है।
मैं आसान ईएमआई पर ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के लिए अपने उज्ज्वल ईएमआई कार्ड का उपयोग कैसे कर सकता/सकती हूं?
आप हमारी पार्टनर मर्चेंट वेबसाइट पर ऑनलाइन प्रोडक्ट खरीदने के लिए चेकआउट के दौरान भुगतान विधि के रूप में अपने उज्ज्वल ईएमआई कार्ड का उपयोग कर सकते हैं। आपको इस प्रकार चयन करना होगा:
मेरे ऑनलाइन ट्रांज़ैक्शन का पुनर्भुगतान कैसे होगा?
आपकी खरीद का पुनर्भुगतान सुविधाजनक मासिक किश्तों के माध्यम से होगा, जिसे आपके उज्ज्वल ईएमआई कार्ड मासिक बिल में जोड़ दिया जाएगा। यदि आपने सफलतापूर्वक अपना ऑटो डेबिट सेट किया है तो बिल राशि स्वचालित रूप से आपके लिंक किए गए बैंक खाते से काट ली जाएगी। वैकल्पिक रूप से, आप अपने बिल भुगतान करने के लिए होम क्रेडिट मोबाइल ऐप या वेबसाइट का उपयोग कर सकते हैं।
मैं सूचीबद्ध ब्रांडों की वेबसाइटों पर भुगतान विकल्प के रूप में उज्ज्वल ईएमआई कार्ड क्यों नहीं देख सकता?
ऑनलाइन लेनदेन केवल तभी सक्षम होते हैं जब उपयोगकर्ता को उज्ज्वल ईएमआई कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन लेनदेन करने के लिए होम क्रेडिट द्वारा अनुमोदित किया जाता है। हम ऑनलाइन लेनदेन की अनुमति देने के लिए अपने सभी ग्राहकों का लगातार मूल्यांकन करते हैं। यदि आप अभी पात्र नहीं हैं, तो आपके लोन बकाया राशि का लगातार समय पर भुगतान आपको भविष्य में योग्य बना सकता है।
मैंने अपने मासिक बिल पर 249 रुपये का शुल्क देखा। यह किसके लिए है?
सभी ऑनलाइन ट्रांजैक्शन पर 249 रुपये का ट्रांजैक्शन शुल्क लगाया जाता है।
मैंने प्रोडक्ट वापस कर दिया है, लेकिन मेरा लोन अभी भी उज्ज्वल ईएमआई कार्ड पर ऐक्टिव है। क्यों?
होम क्रेडिट को मर्चेंट पार्टनर से कैंसलेशन रिक्वेस्ट मिलने के बाद उज्ज्वल ईएमआई कार्ड पर आपका लोन कैंसल कर दिया जाएगा, और लिमिट बहाल कर दी जाएगी। कृपया तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि आपकी वापसी पूरी तरह से संसाधित न हो जाए।
ट्रांज़ैक्शन पूरा करने के लिए मुझे अपना PAN नंबर देने की आवश्यकता क्यों है?
आरबीआई की गाइडलाइन्स के अनुसार दो फैक्टर ऑथेंटिकेशन अनिवार्य है। इसलिए, हमें ऑथेंटिकेशन के लिए मोबाइल नंबर के अलावा आपके पैन नंबर की आवश्यकता है।
मैं खरीदी गई कुछ वस्तुओं को वापस करना चाहता हूं। मेरी ईएमआई कैसे एडजस्ट की जाएगी?
निश्चित रूप से, आपकी खरीद का आंशिक रिटर्न संभव है। एक बार जब होम क्रेडिट को मर्चेंट पार्टनर से रिटर्न की सूचना मिल जाएगी, तो यह लोन रद्द कर दिया जाएगा और नई लोन राशि के साथ एक नया लोन बनाया जाएगा। नई लोन राशि मूल ऑर्डर मूल्य माइनस रिटर्न मूल्य होगी। अपडेट की गयी लोन समरी और भुगतान अनुसूची होम क्रेडिट मोबाइल ऐप पर उपलब्ध होगी।
क्या मैं पूरी खरीद वापस कर सकता हूं और अपना लोन रद्द कर सकता हूं?
यदि आप अपनी खरीद वापस करने के योग्य हैं, तो मर्चेंट द्वारा आपकी वापसी सफलतापूर्वक संसाधित होने के बाद होम क्रेडिट आपके लोन को रद्द कर देगा। आपके उज्ज्वल ईएमआई कार्ड की लिमिट में राशि बहाल कर दी जाएग। होम क्रेडिट लोन कैंसलेशन के लिए 15 दिनों का फ्री लुक पीरियड प्रदान करता है।
क्या बिना क्रेडिट हिस्ट्री के लोन आवेदन कर सकते है?
हां, बिना क्रेडिट हिस्ट्री के भी आप होम क्रेडिट लोन प्राप्त कर सकता है,इसके लिए आपका भारतीय नागरिक होना और एक सक्रिय आय स्रोत होना अनिवार्य है ।
क्या एक सेवानिवृत्त व्यक्ति लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
हां, एक पेंशनभोगी भी होम क्रेडिट लोन का लाभ उठा सकते है, यदि वे न्यूनतम योग्यता मानदंडों को पूरा करते हैं।
क्या मौजूदा ग्राहक दूसरे लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
हां, मौजूदा ग्राहक दूसरे लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि किसी भी अन्य होम क्रेडिट कॉन्ट्रैक्ट के लिए उनका कोई देय बकाया नहीं है। इसके अतिरिक्त, लोन आवेदनों के बीच न्यूनतम 90 दिनों का अंतर होना चाहिए।
मैं अधिकतम कितनी लोन राशि का लाभ लेने के योग्य हूं?
अधिकतम लोन राशि हर उत्पाद के लिए भिन्न होती है। आप विशिष्ट होम क्रेडिट उत्पाद अनुभागों पर अधिकतम लोन राशि की जांच कर सकते हैं।
क्या मैं किश्तों का आंशिक भुगतान कर सकता हूं?
किश्तों के आंशिक भुगतान का कोई विकल्प नहीं है, लेकिन आप पहले दो किश्तों का भुगतान करने के बाद पेमेंट हॉलिडे के विकल्प का लाभ उठा सकते हैं।
मैं किश्तों की देय तिथि को कैसे बदल सकता हूं?
किश्तों की देय तिथि प्रणाली उत्पन्न होती है और सम्पूर्ण लोन अवधि के दौरान इसे बदला नहीं जा सकता |
मेरे द्वारा किए गए भुगतान की गयी किश्तों की स्थिति किस प्रकार जाँच कर सकते है ?
होम क्रेडिट मोबाइल ऐप पर भुगतान अनुसूची (रीपेमेंट स्केड्यूल) के तहत भुगतान की स्थिति की जाँच की जा सकती है। रीपेमेंट स्केड्यूल तक पहुँचने के लिए होम>"माय लोन">कॉन्ट्रैक्ट नंबर> "रीपेमेंट स्केड्यूल">"डाउनलोड रीपेमेंट स्केड्यूल" अनुसूची पर जाएँ।
मैं एक लेनदेन में कितने उत्पाद खरीद सकता हूं?
एक लोन आवेदन पर कवल एक होम क्रेडिट लोन का लाभ उठाया जा सकता है।
लोन भुगतान पर विलम्ब शुल्क कब लगाया जाएगा?
देय तिथि के भीतर किश्तों का भुगतान नहीं किये जाने की स्तिथि में विलम्ब शुल्क लगाया जाएगा।
मैं अपने लोन का शीघ्र भुगतान कैसे सकता हूं?
शीघ्र भुगतान करने के लिए होम क्रेडिट ग्राहक सेवा केंद्र में अनुरोध दर्ज करना होता है , इसके बाद की प्रक्रिया में वो आपकी सहायता करेंगे |
‘मोबाइल प्रोटेक्ट’ क्या है?
मोबाइल प्रोटेक्ट एक वैल्यू एडेड सेवा है जो एक्सीडेंटल या लिक्विड हानि के मामले में नए स्मार्टफोन को ठीक करने या बदलने की सुविधा प्रदान करती है |
मोबाइल प्रोटेक्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए कृपया अपने उत्पाद की नियम और शर्तें ध्यान से पढ़ें |
मोबाइल प्रोटेक्ट प्लान का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क है?
होम क्रेडिट मोबाइल प्रोटेक्ट प्लान का लाभ उठाने के लिए एक न्यूनतम शुल्क देना होगा|
मोबाइल प्रोटेक्ट प्लान का उपयोग करने के लिए कोई शुल्क है?
आप मोबाइल प्रोटेक्ट सेवा के अंतर्गत ऑथोराइज़्ड सेवा प्रदाता के साथ रिपेयर अनुरोध को दो सरल कदमों में दर्ज कर सकते हैं:
जब आपका अनुरोध पंजीकृत और प्रोसेस हो जाएगा, तब एक ऑथोराइज़्ड सेवा प्रदाता द्वारा पिकअप का समय निर्धारित किया जाएगा। मोबाइल प्रोटेक्ट से संबंधित सवाल के लिए, कृपया अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
सेफ पे क्या है?
सेफ पे होम क्रेडिट कंज्यूमर ड्यूरेबल और पर्सनल लोन ग्राहकों को प्रदान की जाने वाली एक मूल्यवर्धित सेवा है। यह एक पैकेज है जो पेमेंट हॉलिडे, फ्री अर्ली रीपेमेंट, लोन सुरक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। यह आपकी आवश्यकता के अनुसार विकल्पों का चयन करने की सुविधा देता है।
सेफ पे के बारे में अधिक जानकारी के लिए, कृपया अपने उत्पाद के नियम और शर्तें दस्तावेज़ पर संदर्भित करें।
सेफ पे से संबंधित किसी भी प्रश्न या जानकारी के लिए, निम्नलिखित टीम से संपर्क करें -
एक्सटेंडेड वारंटी योजना क्या है?
एक्सटेंडेड वारंटी योजना एक वैल्यू एडेड सर्विस है जिसे ग्राहक अपने होम क्रेडिट द्वारा फाइनांस किए गए उपकरण को खरीदते समय अपने लोन में जोड़ सकते हैं। एक्सटेंडेड वारंटी के अधिक विवरण के लिए कृपया अपने उत्पाद की नियम और शर्तें देखें |
एक्सटेंडेड वारंटी अवधि कब शुरू होती है?
एक्सटेंडेड वारंटी की अवधि निर्माता की वारंटी की समाप्ति पर शुरू होती है।
एक्सटेंडेड वारंटी की अवधि कब समाप्त होती है?
एक्सटेंडेड वारंटी की समाप्ति के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया अपने उत्पाद के दस्तावेज़ों में नियम और शर्तें देखें |
मैं एक्सटेंडेड वारंटी के लाभ कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?
आप एक्सटेंडेड वारंटी सेवाओं का लाभ अपने अनुरोध को कॉल द्वारा या ऑनलाइन दर्ज कर के उठा सकते हैं । अपने रिपेयर अनुरोध को दर्ज करने के लिए इन आसान निर्देशों का पालन करें:
एक्सटेंडेड वारंटी से संबंधित किसी भी प्रश्न के लिए, कृपया अपने सेवा प्रदाता से संपर्क करें।
होम क्रेडिट लोनपुनर्भुगतान के लिए स्वीकृत पेमेंट मोड क्या हैं?
आप होम क्रेडिट वेबसाइट और
मोबाइल ऐप के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं। "ईएमआई का पेमेंट करें" विकल्प चुनें और डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, वॉलेट या
यूपीआई जैसे विभिन्न उपलब्ध पेमेंट चैनलों का उपयोग करके पेमेंट करें। वैकल्पिक रूप से, आप अपने होम क्रेडिट लोन की
किश्तों का पेमेंट करने के लिए Paytm, Phonepe या GooglePay जैसे किसी भी प्रमुख पेमेंट ऐप का उपयोग कर सकते हैं। आप
सूचीबद्ध आईसीआईसीआई बैंक, एक्सिस बैंक और एयरटेल स्टोर पर भी नकद जमा कर सकते हैं।
मैं होम क्रेडिट की वेबसाइट से ऑटो डेबिट कैसे सेट कर सकता /सकती हूँ?
आप हमारी वेबसाइट
पर कुछ आसान चरणों का पालन करके ऑटो डेबिट सेट कर सकते/सकती हैं:
मैं अपनी देय राशि और अपनी अगली किश्त की देय तिथि कहां पा सकता हूं?
आपके सक्रिय लोन की
देय तिथि और पुनर्भुगतान अनुसूची होम क्रेडिट मोबाइल ऐप के 'माई लोन' अनुभाग के अंतर्गत पाई जा सकती है। उज्ज्वल ईएमआई
कार्ड या फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए, आप मासिक विवरण/मासिक बिल देख सकते हैं।
होम क्रेडिट इंडिया आपको फोन कॉल और एसएमएस सूचनाओं के माध्यम से आपकी ईएमआई देय तिथि और देय राशि के बारे में भी सूचित करता है।
पुनर्भुगतान अनुसूची क्या है और मैं इसकी एक प्रति कैसे प्राप्त कर सकता हूँ?
पुनर्भुगतान
अनुसूची आपकी देय तिथि, देय राशि, पेमेंट की स्थिति, पेमेंट तिथि और पेमेंट की गई राशि के बारे में जानकारी प्रदान करती
है।
आप हमारे मोबाइल ऐप से "लोनप्रबंधन" टैब के अंतर्गत अपने पुनर्भुगतान अनुसूची की एक प्रति डाउनलोड कर सकते हैं।
देय तिथि और अतिदेय क्या है?
"देय तिथि" का अर्थ है प्रत्येक कैलेंडर माह की वह तारीख, जिस पर या उससे पहले संबंधित लोन की मासिक किश्तें देय हो जाती
हैं और उधारकर्ता द्वारा एचसीआईएन को चुकाने योग्य हो जाती हैं।
प्रत्येक लोन की देय तारीखें संबंधित लोन सारांश
में बताई जाएंगी। अगर ग्राहक तय तारीख तपर ईएमआई का पेमेंट करने में विफल रहता है, तो लोन अतिदेय हो जाएगा।
मुझे अपना कॉन्ट्रैक्ट नंबर / उज्ज्वल ईएमआई कार्ड नंबर कहां मिल सकता है?
आपका अनुबंध नंबर/उज्ज्वल ईएमआई कार्ड नंबर लोनसारांश और आवेदन पत्र में उपलब्ध होता है, जो आपको लोन आवेदन प्रक्रिया के
दौरान प्रदान किया गया था।
क्या मैं अपनी ईएमआई की देय तिथि बदल सकता हूँ?
नियत तारीख लोन आवेदन प्रक्रिया में सिस्टम द्वारा निर्धारित की जाती है, जिसे बदला नहीं जा सकता।
मैंने अपने
पुनर्भुगतान मोड के रूप में ऑटो डेबिट का विकल्प चुना है, लेकिन किश्त की राशि मेरे खाते से डेबिट नहीं की गई
है।
सफल ऑटो डेबिट सेट अप के बाद किश्त की देय राशि आपके बैंक खाते से स्वचालित रूप से डेबिट हो जाती
है। ऐसा हो
सकता है कि डेबिट के समय आपके खाते में पर्याप्त राशि न हो जिसके कारण किश्त सफलतापूर्वक डेबिट नहीं हो पाई
हो।
अधिक जानकारी के लिए, हमें care@homecredit.co.in पर संपर्क करें
या हमारे ग्राहक सेवा नंबर 0124-6628888 पर संपर्क करें।
मेरा ऑटो डेबिट खाता नंबर बदल गया है; मैं नये खाते के लिए पंजीकरण कैसे कर सकता हूँ?
अपने
ऑटो-डेबिट से जुड़े खाते को बदलने के लिए यहां
क्लिक करें और बताये गए चरणों का पालन करें।
मैंने पहले ही मासिक किश्त / बिल का पेमेंट कर दिया है, लेकिन वह मेरे खाते में दिखाई नहीं दे
रहा है।
आपका भुगतान होम क्रेडिट सिस्टम में सफलतापूर्वक अपडेट होने पर, आपको एक पुष्टिकरण एसएमएस
भेजा जाएगा।
कृपया ध्यान दें कि भुगतान अपडेट होने में 72 घंटे तक का समय लग सकता है।
मैं अपना लोन कैसे बंद कर सकता हूँ?
लोन फौजदारी पात्रता की जांच के लिए, कृपया हमारे ग्राहक
सेवा नंबर 0124-6628888 पर संपर्क करें। आप अपने फौजदारी अनुरोध के लिए care@homecredit.co.in पर ईमेल भी कर सकते हैं।
मैंने अपने लोन का पेमेंट गलत अनुबंध संख्या के साथ किया है। मैं इस त्रुटि को कैसे सुधार सकता
हूँ?
कृपया अपनी भुगतान रसीद को सही और गलत अनुबंध संख्या के साथ care@homecredit.co.in पर भेजें। प्राप्त जानकारी के आधार पर, हम
त्रुटियों को सुधारने में 3 कार्य दिवस का समय ले सकते हैं।
क्या मैं किसी अन्य पुनर्भुगतान चैनल के माध्यम से अपनी मासिक किश्त का अग्रिम पेमेंट कर सकता
हूँ?
यदि आप नियत तिथि से पहले अपनी मासिक किश्त का पेमेंट करना चाहते हैं, तो आपसे अनुरोध है कि आप
नियत तिथि से कम से कम 5 दिन पहले पेमेंट करें। साथ ही, कंपनी को "हमसे संपर्क करें" विकल्पों के माध्यम से सूचित करें
और पेमेंट का प्रमाण (पेमेंट रसीद या लेनदेन संख्या) प्रदान करें। यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं, तो कंपनी द्वारा
संबंधित माह के लिए अधिदेश प्रस्तुत किया जाएगा।
मैंने इस महीने एक अतिरिक्त पेमेंट किया है; मैं धनवापसी का अनुरोध कैसे कर सकता हूं?
आपके
द्वारा पेमेंट की गई अतिरिक्त राशि की भरपाई आगामी किश्त से की जाएगी। यदि आप रिफंड शुरू करना चाहते हैं, तो कृपया हमें
care@homecredit.co.in पर ईमेल करके अपना अनुरोध पंजीकृत करें। हम 48 घंटों
के भीतर प्रतिक्रिया सुनिश्चित करेंगे। आप चाहें तो हमारी वेबसाइट या मोबाइल ऐप पर चैट के माध्यम से भी सुबह 9:00 बजे से शाम 7:00 बजे तक हमारे प्रतिनिधि से संपर्क कर सकते हैं।
मेरे लोन पर लेट पेमेंट चार्ज कब लगाया जाएगा?
नियत तारीख तक ईएमआई राशि का पेमेंट नहीं
करने पर लेट पेमेंट चार्ज लगाया जाएगा।
लेट पेमेंट चार्ज क्या है?
यदि कोई ग्राहक नियत तारीख पर या उससे पहले मासिक किश्त का
पेमेंट नहीं करता है तो अतिदेय राशि पर लेट पेमेंट चार्ज लगाया जाता है।
वैकल्पिक पुनर्भुगतान चैनल के माध्यम से संबंधित महीने के लिए पूर्व-पेमेंट होने के बावजूद मेरी मासिक
किश्त मेरे बैंक खाते से क्यों डेबिट की गई?
एक बार संबंधित माह के लिए अधिदेश प्रस्तुत हो जाने पर,
मासिक किश्त की राशि निर्धारित नियत तिथि पर आपके बैंक खाते से काट ली जाएगी। भले ही आपने नियत तारीख से दो दिन पहले ही
किसी अन्य पुनर्भुगतान चैनल के माध्यम से अग्रिम पेमेंट कर दिया हो, फिर भी राशि में कटौती होगी, क्योंकि नियत तारीख से
दो दिन पहले बैंक के साथ अधिदेश प्रस्तुत करने की प्रक्रिया शुरू हो जाती है। इस अधिक पेमेंट के परिणामस्वरूप होने वाली
कोई भी अतिरिक्त राशि अगले महीने के लिए आपके बकाया के विरुद्ध समायोजित की जाएगी, या आप कंपनी से आपके द्वारा पेमेंट की
गई अतिरिक्त राशि की वापसी के लिए अनुरोध कर सकते हैं। यदि आपके बैंक खाते में पर्याप्त धनराशि नहीं है, तो आपके बैंक
द्वारा बाउंस शुल्क लगाया जाता है। कंपनी इन शुल्कों को वापस करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगी, क्योंकि ये आपके बैंक की
नीति के अनुसार हैं। यदि आपका बैंक पेमेंट अधिदेश को अस्वीकार कर देता है, तो कंपनी उसी महीने के भीतर बाद की तारीख में
निकासी के लिए अधिदेश का प्रतिनिधित्व करने का अधिकार सुरक्षित रखती है। किसी भी मदद के लिए, कृपया हमारे "हमसे संपर्क
करें" अनुभाग में दिए गए किसी भी विकल्प का उपयोग करके बेझिझक हमसे संपर्क करें।
मेरी मासिक किश्त (ईएमआई) के लिए अधिदेश कब प्रस्तुत किया जाता है?
प्रक्रिया के अनुसार,
मासिक किश्त नियत तिथि से दो दिन पहले पेमेंट के लिए प्रस्तुत की जाती है। उदाहरण के लिए, यदि आपकी देय तिथि 5 जनवरी,
2023 है, तो अधिदेश की प्रस्तुति 3 जनवरी, 2023 को होगी। हालाँकि, राशि आपके बैंक खाते से नियत तिथि पर डेबिट कर दी
जाएगी। यदि आपके बैंक खाते में अपर्याप्त धनराशि है, तो आपका बैंक बाउंस शुल्क लगा सकता है। कृपया ध्यान दें कि कंपनी इन
शुल्कों को वापस करने के लिए उत्तरदायी नहीं होगी, क्योंकि ये आपके बैंक की नीति के अनुसार लगाए जाते हैं। यदि आपका बैंक
पेमेंट अधिदेश को अस्वीकार कर देता है, तो कंपनी उसी महीने के भीतर बाद की तारीख में निकासी के लिए अधिदेश का
प्रतिनिधित्व करने का अधिकार सुरक्षित रखती है।
विशेष उल्लेख खाते ( एसएमए ) श्रेणियों को कैसे वर्गीकृत किया जाता है?
एसएमए श्रेणियों के
वर्गीकरण का आधार इस प्रकार होगा:
परिक्रामी सुविधाओं के अलावा अन्य लोन | नकद क्रेडिट/ओवरड्राफ्ट जैसी परिक्रामी सुविधाओं में लोन- | ||
एसएमए उप-श्रेणियाँ |
- वर्गीकरण का आधार - मूलधन या ब्याज पेमेंट या कोई अन्य राशि पूर्णतः या आंशिक रूप से अतिदेय |
एसएमए उप-श्रेणियाँ |
वर्गीकरण का आधार – बकाया लगातार बना हुआ है स्वीकृत सीमा या आहरण शक्ति से अधिक, जो भी कम हो, एक अवधि के लिए |
एसएमए-0 |
30 दिन तक |
||
एसएमए-1 |
30 दिन से अधिक और 60 दिन तक |
एसएमए-1 |
30 दिन से अधिक और 60 दिन तक |
एसएमए-2 |
60 दिन से अधिक और 90 दिन तक |
एसएमए-2 |
60 दिन से अधिक और 90 दिन तक |
यहां विशेष उल्लेख खातों (एसएमए) और गैर-निष्पादित परिसंपत्तियों (एनपीए) का एक उदाहरण दिया गया
है:
उदाहरण: यदि किसी लोन खाते की देय तिथि 31 मार्च, 2023 है, और लोन देने वाली संस्था द्वारा इस तिथि के लिए
दिन-अंत प्रक्रिया चलाने से पहले पूर्ण बकाया प्राप्त नहीं होता है, तो अतिदेय पेमेंट की तिथि 31 मार्च, 2023 होगी।
अतिदेय जारी रहता है, तो इस खाते को 30 अप्रैल, 2023 को दिन के अंत की प्रक्रिया चलाने पर, यानी लगातार अतिदेय होने के
30 दिन पूरे होने पर SMA-1 के रूप में टैग किया जाएगा। इस प्रकार, उस खाते का SMA-1 वर्गीकरण 30 अप्रैल, 2023 को प्रभावी होगा।
इसी प्रकार, यदि खाता अतिदेय बना रहता है, तो इसे 30 मई, 2023 को दिन के अंत की प्रक्रिया चलाने
पर एसएमए -2 के रूप में टैग किया जाएगा, और यदि यह आगे भी अतिदेय बना रहता है, तो इसे दिन चलने पर एनपीए के रूप में
वर्गीकृत किया जाएगा और ये प्रक्रिया 29 जून, 2023 को समाप्त होगी।
एनपीए के रूप में वर्गीकृत खातों के लिए अपग्रेड कब किया जाता है?
एनपीए के रूप में
वर्गीकृत लोनखातों को 'मानक' परिसंपत्तियों में तभी अपग्रेड किया जा सकता है जब उधारकर्ता ने संपूर्ण बकाया ब्याज और मूल
राशि का पेमेंट कर दिया हो।
क्या मौजूदा मैन्डेट को बदला जा सकता है?
हाँ, आप हमारी वेबसाइट पर "मैंडेट रजिस्ट्रेशन"
पर क्लिक करके जिस कॉन्ट्रैक्ट में बदलाव करना है, उसे चुनकर मौजूदा मैंडेट में बदलाव कर सकते हैं।
मैं होम क्रेडिट की वेबसाइट से अपना ऑटो डेबिट मैन्डेट कैसे रद्द कर सकता / सकती हूँ?
आप
हमारी वेबसाइट पर "मैंडेट कैंसलेशन" पर क्लिक करके जिस कॉन्ट्रैक्ट को रद्द करना है, उसे चुनकर मौजूदा मैंडेट को रद्द कर
सकते हैं।
मैं अपने कॉन्ट्रैक्ट भुगतान की स्थिति या वितरण रिपोर्ट कैसे चेक कर सकता हूं?
अपनी कॉन्ट्रैक्ट भुगतान स्थिति की जांच करने या वितरण रिपोर्ट देखने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:
मैं कॉन्ट्रैक्ट की त्रुटि या स्थिति कैसे चेक कर सकता हूं?
कॉन्ट्रैक्ट त्रुटि या अपने कॉन्ट्रैक्ट की स्थिति आप नीचे दिए गए चरणों के माध्यम से जांच सकते हैं:
मैं होमर पासवर्ड कैसे रीसेट कर सकता हूं?
होमर एप्लिकेशन आईडी पासवर्ड कैसे रीसेट करने के लिए कृपया नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें:
मुझे होम क्रेडिट के जिला सेल्स मैनेजर का विवरण कैसे मिल सकता है?
हमारे जिला सेल्स मैनेजर के बारे में विवरण प्राप्त करने के लिए कृपया हमारे पार्टनर हेल्पलाइन नंबर 0124 -509 7772 पर संपर्क करें|
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन क्या है?
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन आपको एक फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट प्रदान करता है, जिससे आप किसी भी समय अपने बैंक खाते में 5000 रुपये से शुरू होने वाली कोई भी राशि निकाल सकते हैं। आप इस लिमिट का उपयोग चिकित्सा उपचार, होम रेनोवेशन, यात्रा, शादी और/या किसी अन्य वित्तीय आवश्यकता जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए कर सकते हैं।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए क्या योग्यता होनी चाहिए?
होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए आपकी नीचे लिखी गयी
योग्यता और आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए:
होम क्रेडिट द्वारा दी जाने वाली न्यूनतम और अधिकतम लिमिट क्या हैं?
होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के साथ, आप ₹10,000 से ₹1,00,000 तक की फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट प्राप्त कर सकते हैं।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए मैं कैसे आवेदन कर सकता हूँ?
आप हमारे होम क्रेडिट: ऐप के माध्यम से फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए बहुत आसानी से आवेदन कर सकते हैं। यह प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन है और इसे आपके घर से आराम से किया जा सकता है। कृपया नीचे लिखे गए प्रोसेस को फॉलो करें:
• अप्रूवल मिलने के बाद, आपको लोन पर हस्ताक्षर करने की प्रक्रिया पूरी करनी होगी और अपनी फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट को सक्रिय करने के लिए ऑटो-डेबिट सेट करना होगा।
मैं अपनी फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट से न्यूनतम कितनी राशि निकाल सकता हूँ?
आप अपनी फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट से न्यूनतम ₹5,000 से शुरू होने वाली राशि निकाल सकते हैं। आपके द्वारा निकाली जा सकने वाली अधिकतम राशि आपकी उपलब्ध फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट से अधिक नहीं हो सकती।
मैं विड्रॉल कैसे कर सकता हूँ?
आप नीचे दिए गए प्रोसेस को फॉलो करके होम क्रेडिट ऐप के माध्यम से फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट से विड्रॉल कर सकते हैं:
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए प्रस्तावित न्यूनतम और अधिकतम अवधि क्या है?
होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन 36 महीने के लिए फ्लेक्सिबल लिमिट प्रदान करता है। एक फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन को बाद में 24 महीने तक के लिए टर्म लोन में बदला जा सकता है। इसका कोई न्यूनतम कार्यकाल नहीं है, और आप होम क्रेडिट ऐप में फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन पेज पर "अभी भुगतान करें" सेक्शन के माध्यम से जब चाहें बकाया मूलधन चुका सकते हैं।
क्या मैं अपने फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए राशि लिमिट चुन सकता हूँ?
होम क्रेडिट आपको ₹10,000 से अधिकतम ऑफर्ड लिमिट तक फ्लेक्सिबल क्रेडिट लिमिट चुनने की अनुमति देता है।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए कौन से डाक्यूमेंट्स आवश्यक हैं?
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए एक वैलिड पैन कार्ड, एक पते का प्रमाण पत्र (मुख्यता: आधार कार्ड), और एक एक्टिव बैंक खाते का प्रमाण आवश्यक है।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन पर्सनल लोन से किस प्रकार अलग है?
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन निम्नलिखित तरीकों से पर्सनल लोन से अलग होते हैं:
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन आवेदन को अप्रूव होने में कितना समय लगता है?
आपके फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन आवेदन के लिए ऑनलाइन अप्रूवल प्राप्त करने में कुछ मिनट लगते हैं। आपको बस लोन योग्यता को पूरा करना है और हमारे मोबाइल ऐप पर उपलब्ध आवेदन पत्र में आवश्यक विवरण प्रदान करना होता है।
क्या मुझे फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए शुल्क का भुगतान करने की आवश्यकता है?
नहीं, होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए कोई शुल्क नहीं लेता है। इसका मतलब यह है कि जब तक आप अपने खाते से कोई राशि नहीं निकालते, तब तक आप बिना किसी लागत के एक फ्लेक्सिबल लिमिट प्राप्त कर सकते हैं।
ट्रांज़ैक्शन शुल्क क्या है और यह कब लिया जाता है?
ट्रांज़ैक्शन शुल्क विड्रॉल राशि का 2.5% है। यह तभी चार्ज किया जाता है जब आपके द्वारा विड्रॉ का अनुरोध किया जाता है।
फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन मासिक बिल कब मिलता है?
आपका मासिक बिल देय तिथि से 15 दिन पहले जनरेट हो जाएगा। इसे मोबाइल ऐप पर उपलब्ध कराया जाएगा और आपके रजिस्टर्ड ईमेल आईडी पर भेजा जाएगा। आप अपना मासिक बिल हमारे होम क्रेडिट ऐप से आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं। बस होम पेज पर अपने फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन पर क्लिक करें और “मासिक बिल देखें” सेक्शन पर जाकर जानकारी प्राप्त करें ।
मेरे फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन की देय तिथि क्या होगी? क्या मैं देय तिथि बदल सकता हूँ?
लोन आवेदन प्रक्रिया पूरी होने और एग्रीमेंट पर हस्ताक्षर होने के बाद देय तिथि उत्पन्न हो जाती है। एक बार उत्पन्न होने के बाद, देय तिथि को बदला नहीं जा सकता।
मैं अपने मासिक बिल का भुगतान कैसे कर सकता हूँ?
आपसे अनुरोध है कि लोन लेते समय ऑटो डेबिट सेट-अप करें ताकि आपका मासिक बिल आपकी देय तिथि पर आपके बैंक खाते से स्वचालित रूप से कट जाए। यदि किसी कारण से आप ऑटो-डेबिट का उपयोग करके भुगतान करने में असमर्थ हैं, तो आप होम क्रेडिट ऐप के माध्यम से अपने मासिक बिल का भुगतान कर सकते हैं। फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन पेज पर "अभी भुगतान करें" विकल्प चुनें और उपलब्ध विकल्पों में से एक रीपेमेंट विधि चुनें। यदि आप अभी ऑटो डेबिट सेट करना चाहते हैं, तो यहां क्लिक करें
मेरे मासिक बिल की गणना कैसे की जाती है?
आपके मासिक बिल पर देय न्यूनतम राशि बकाया मूलधन का 3% +उपयोग की गई राशि पर लागू ब्याज, या फिर रु. 2500, जो भी अधिकतम हो, होती है। लेट पेमेंट शुल्क और आपके क्रेडिट स्कोर पर नकारात्मक प्रभाव से बचने के लिए मासिक बिल का भुगतान देय तिथि पर या उससे पहले करना अनिवार्य है। जब भी आपके पास अतिरिक्त धनराशि हो तो आप बकाया राशि का एकसाथ भुगतान भी कर सकते हैं।
लेट पेमेंट शुल्क कब लगाया जाता है?
यदि मासिक बिल के अनुसार न्यूनतम राशि का भुगतान देय तिथि तक नहीं किया जाता, तो आपकी कुल बकाया राशि पर लेट पेमेंट शुल्क लगाया जाता है ।
मैं अपने फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन को कैसे बंद कर सकता हूँ?
आप 0124 662 8888 पर कॉल करके या हमारे ग्राहक सेवा विभाग को care@homecredit.co.in पर लिखकर शीघ्र रीपेमेंट का अनुरोध करके अपने फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन को बंद कर सकते हैं।
क्या बिना क्रेडिट हिस्ट्री वाला व्यक्ति फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
होम क्रेडिट पर बिना क्रेडिट हिस्ट्री वाला व्यक्ति भी फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है। होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का आवेदन करने के लिए आपकी नीचे लिखी गयी योग्यता और आवश्यक डाक्यूमेंट्स होने चाहिए:
क्या एक सेवानिवृत्त व्यक्ति भी फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
यदि कोई पेंशनभोगी जो न्यूनतम योग्यता को पूरा करता है वह होम क्रेडिट फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन का लाभ उठा सकता है।
क्या मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक भी फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकता है?
मौजूदा होम क्रेडिट ग्राहक भी फ्लेक्सिबल पर्सनल लोन के लिए आवेदन कर सकते हैं यदि उनके मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट्स डेलिनक्विंट ना हों। साथ ही, दो होम क्रेडिट लोन आवेदनों के बीच 90 दिन का अंतर होना चाहिए।
प्लान की वैधता क्या है? वैधता के दौरान ग्राहक और अन्य जोड़े गए सदस्य कितनी बार सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं?
केयर360° एक वर्षके लिए वैध है, और कार्यकालके दौरानआप या आपकेपरिवारके 3 सदस्यअनेक बार टेलीफोनिक/वीडियो डॉक्टर परामर्श का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपकी सदस्यता में फार्मेसी या स्वास्थ्य जांच लाभ है, तो कृपया अपनी सदस्यता किट या उत्पाद पत्रक में उल्लिखित लाभ या मात्रा देखें।
केयर360° पैकेज से मैं कितना पैसा बचा सकता हूँ?
आईबीईएफ, मैकिन्सी और डब्ल्यूएचओ - विश्व स्वास्थ्य आंकड़ा 2015 के अनुसार, एक भारतीयद्वारास्वास्थ्यदेखभालव्ययका 61% अपनीजेब से खर्चकियाजाताहै। ये खर्चडॉक्टरके परामर्श, दवाइयों, निदानऔर अन्यछोटेउपचारोंके लिए हैं।केयर360° सदस्यता योजनाएक परिवारको उनकेवार्षिकचिकित्साखर्चोंपर 70% तक की बचत करनेमें मदद करती है।
डॉक्टर से व्यक्तिगत परामर्श की तुलना में टेलीफोनिक/वीडियो परामर्श कितना प्रभावी होगा?
टेलीफ़ोनिक/वीडियो डॉक्टर परामर्श, आपको व्यक्तिगत डॉक्टर परामर्श से 70% तक बचने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप उपचार के बारे में किसी भी स्पष्टीकरण/कठिनाई के लिए किसी भी समय डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं।
गुणवत्तापूर्ण डॉक्टर सेवा तक सुविधाजनक पहुंच, आपको उपचार योजना के साथ सही दिशा में रखते हुए जल्द ही अच्छे स्वास्थ्य को वापस पाने में मदद करेगी। चूंकि, आपके मेडिकल इतिहास, मेडिकल रिपोर्ट और पिछले परामर्श विवरण सहित आपके स्वास्थ्य विवरण डॉक्ऑनलाइन में संग्रहीत हैं, इसलिए आपको ऐसे डॉक्टर से बात करने में आसानी होगी जो आपकी स्वास्थ्य स्थिति से परिचित है।
टेलीफ़ोनिक/वीडियो डॉक्टर परामर्श आपको निम्नलिखित उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टरों के साथ परामर्श की अनुमति देता है:
क्या इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन अनिवार्य है?
सेवाओं का लाभ फीचर फोन या स्मार्ट फोन या कंप्यूटर/लैपटॉप के माध्यम से उठाया जा सकता है।
प्लान की वैधता क्या है? वैधता के दौरान ग्राहक और अन्य जोड़े गए सदस्य कितनी बार सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं?
हेल्थ360+ एक वर्ष के लिए वैध है, और कार्यकाल के दौरान आप या आपके परिवार के सदस्य कई बार टेलीफोनिक/वीडियो डॉक्टर परामर्श का लाभ उठा सकते हैं। यदि आपकी सदस्यता में फार्मेसी या स्वास्थ्य जांच लाभ है, तो कृपया अपनी सदस्यता किट या उत्पाद पत्रक में उल्लिखित लाभ मूल्य या मात्रा देखें।
हेल्थ360+ पैकेज से मैं कितना पैसा बचा सकता हूँ?
आईबीईएफ, मैकिन्सी और डब्ल्यूएचओ - विश्व स्वास्थ्य सांख्यिकी 2015 के अनुसार, एक भारतीय द्वारा स्वास्थ्य देखभाल व्यय का 61% अपनी जेब से खर्च किया जाता है। ये खर्च डॉक्टर के परामर्श, दवाइयों, निदान और अन्य छोटे उपचारों के लिए हैं। हेल्थ360+ सदस्यता योजना एक परिवार को उनके वार्षिक चिकित्सा खर्चों पर 70% तक की बचत करने में मदद करती है।
आमने-सामने डॉक्टर से परामर्श की तुलना में टेलीफोनिक/वीडियो परामर्श कितना प्रभावी होगा?
टेलीफ़ोनिक/वीडियो डॉक्टर परामर्श आपको 70% आमने-सामने डॉक्टर से परामर्श से बचने में मदद कर सकता है। इसके अलावा, आप उपचार के बारे में किसी भी स्पष्टीकरण/कठिनाई के लिए किसी भी समय डॉक्टरों से संपर्क कर सकते हैं।
गुणवत्तापूर्ण डॉक्टर सेवा तक सुविधाजनक पहुंच आपको उपचार योजना के साथ सही राह पर बने रहने और जल्द ही अच्छे स्वास्थ्य में वापस आने में मदद करेगी। चूंकि, आपके मेडिकल इतिहास, मेडिकल रिपोर्ट और पिछले परामर्श विवरण सहित आपके स्वास्थ्य विवरण हेल्थएश्योर में संग्रहीत हैं, इसलिए आपको ऐसे डॉक्टर से बात करने में आराम का अनुभव होगा जो आपकी स्वास्थ्य स्थिति से परिचित है।
टेलीफ़ोनिक/वीडियो डॉक्टर परामर्श आपको निम्नलिखित के लिए उपचार प्राप्त करने के लिए डॉक्टरों के साथ सहयोग करने की अनुमति देता है:
क्या इन सेवाओं का उपयोग करने के लिए स्मार्टफोन अनिवार्य है?
सेवाओं का लाभ फीचर फोन या स्मार्ट फोन या कंप्यूटर/लैपटॉप के माध्यम से उठाया जा सकता है।
ग्राहकों की क्या आयु होनी चाहिए?
इस सेवा का लाभ उठाने के लिए आपकी आयु 18 से 50 वर्ष के बीच होनी चाहिए।